menubar

breaking news

Tuesday, August 22, 2017

25 अगस्त से शुरू होगा टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन, दिसंबर में होगी सहायक अध्यापकों की भर्ती

लखनऊ। शिक्षामित्रों के आंदोलन के बीच टीईटी परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। 
बता दें कि 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक ऑनलाइन पंजीकरण होगा, उसके बाद 26 अगस्त से 11 सितम्बर तक ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा होंगे, 13 सितमबर तक फॉर्म भरे जा सकेंगे साथ ही 15 सितंबर से 19 सितम्बर के बीच फॉर्म में संशोधन करा सकेंगे। इसके बाद परीक्षा 15 अक्तूबर को होगी। 
सूत्रों  जानकारी के अनुसार टीईटी का रिजल्ट आने के बाद दिसंबर में सहायक अध्यापकों की नई भर्ती होगी।
इसमें शिक्षामित्रों को 2.5 अंक प्रति वर्ष का वेटेज दिया जाएगा। अधिकतम वेटेज 25 अंक होगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की नियमावली में संशोधन किया जाएगा।
बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव की मानें तो सहायक अध्यापक पद पर समायोजित शिक्षामित्र सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से 1 अगस्त से शिक्षामित्र के पद पर प्रत्यावर्तित माने जाएंगे। उन्हें 1 अगस्त से 10 हजार रुपये प्रति महीने मानदेय दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि शिक्षामित्र स्वेच्छा से वर्तमान विद्यालय या उनके मूल विद्यालय में पदस्थापित होने का विकल्प दे सकते हैं। उनके विकल्प के अनुरूप उनकी पोस्टिंग की जाएगी।
दिसंबर में होने वाली सहायक अध्यापक भर्ती में अगर नए अध्यर्थी और शिक्षामित्र को 200 अंक की परीक्षा में 100 -100 अंक मिलते हैं तो शिक्षा मित्र को दस वर्ष के अनुभव के आधार पर 2.5 अंक प्रति वर्ष के हिसाब से 25 भारांक मिलेंगे। यानी उसके अंक 125 हो जाएंगे और वह नए अभ्यर्थी से दौड़ में आगे हो जाएगा।
बता दें क‌ि सुप्रीम कोर्ट ने यूपी में असिस्टेंट टीचर के पद पर शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर 25 जुलाई को फैसला सुनाया था। इसमें 1 लाख 72 हजार में 1 लाख 38 हजार शिक्षामित्रों की नियुक्ति को रद्द कर दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में ये भी कहा था क‌ि सभी 1 लाख 72 हजार शिक्षामित्रों को दो साल के अंदर टीईटी की परीक्षा पास करनी होगी, इसके ल‌िए दो मौके मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment