menubar

breaking news

Wednesday, August 23, 2017

200 रुपये का नोट आएगा सितंबर के पहले हफ्ते तक, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Image result for images of 200 rupees noteनई दिल्ली। आरबीआई सितंबर के पहले हफ्ते में या फिर इस महीने के आखिर तक बाजार में 200 रुपये का नया नोट जारी कर देगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
सूत्रों के मुताबिक देश में ऐसा पहली बार होगा, जब 200 रुपये का नोट लोग प्रयोग कर पाएंगे। आरबीआई इस नोट को बैंकों और एटीएम मशीनों के जरिए देश भर में उपलब्ध कराएगा। 200 रुपये के नोट की ब्लैक मार्केटिंग न हो इसके लिए आरबीआई ने पहले से ही कदम उठा लिए हैं। आरबीआई को उम्मीद है कि नए नोट को लोग हाथों-हाथ ले लेंगे और जमाखोरी कर सकते हैं। इससे बचने के लिए 50 करोड़ नोट छापे गए हैं, ताकि इनकी पूरे देश में कमी न हो।
आरबीआई के एक अधिकारी की मानें तो 100 और 500 रुपये के नोट के बीच कोई नोट नहीं है। इस कारण से लोग इस नए करेंसी नोट का ज्यादा प्रयोग कर सकते हैं। छोटे खर्चों में यह नोट ज्यादा प्रयोग होने की उम्मीद है।
नोटबंदी के बाद जब आरबीआई ने 2000 का नोट जारी किया था, तो लोगों ने इसकी जमाखोरी करना शुरू कर दिया था। इससे सबक लेते हुए और जमाखोरी रोकने के  लिए आरबीआई पूरी तैयारी के बाद ही 200 का नया नोट बाजार में उतारने जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment