menubar

breaking news

Saturday, August 19, 2017

डीएम ने 15 दिन में शौंचालय बनवाने का दिया निर्देश

जौनपुर। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने आज अपरान्ह सुइंथाकला विकासखण्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय सभी कर्मचारी उपस्थित रहे। जिला विकास अधिकारी दयाराम ने तीन कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका, जीपीएफ पासबुक का निरीक्षण किया। अपूर्ण अभिलेखों को एक सप्ताह में पूर्ण करने का निर्देश दिया। 
जिलाधिकारी ने सभागार में उपस्थित कर्मचारियों अधिकारियों तथा ग्रामप्रधानों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा किया। प्रधानमंत्री आवास 546 के सापेक्ष 184 को प्रथम किश्त जारी किया गया है। इस अवसर पर आधार कार्ड बनाने का कार्य चल रहा था जिलाधिकारी ने सभी से अपील किया कि सब लोगो के आधार कार्ड 30 अगस्त तक बनवाये जाय। ओडीएफ में 13 ग्रामपंचायत का चयन किया गया है जिसमें 4458 के सापेक्ष अब तक 2108 शौचालय बनाये गये है। जिलाधिकारी ने सभी को 15 दिन में शौंचालय बनवाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों के खाते में धनराशि आॅनलाइन भेजी जायेगी यह प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी सुबास सरोज को प्राथमिकता के आधार पर विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, सड़क, अन्य महत्वपूर्ण कार्यों कराने की कार्ययोजना तैयार कर तत्काल कार्य प्रारम्भ कराने का निर्देश दिया। एडीओ पंचायत को सेक्रेटरी वार ग्राम बांटकर साप्ताहिक आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। अभी तक 25 हैण्डपम्प ही ग्रामप्रधानों द्वारा रीबोर कराये गये है। 
जिलाधिकारी ने सभी प्रधानों को हैण्डपम्पों को रीबोर कराने का निर्देश दिया। वृक्षारोपण 1725 कराया गया है। बिकलांग पेंशन 659, वृद्धा पेंशन 3066, निराश्रित पेंशन 951 है। राशन कार्ड अन्त्योदय 3343, पात्र गृहस्थी 5410 है। जिलाधिकारी ने बड़े गावों का क्रास चेकिंग कराने का निर्देश दिया। सीडीपीओ ने बताया कि 14 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कराया गया है। 35 राजकीय नलकूप में से 4 विद्युत दोष तथा 3 तकनीकी दोष के कारण खराब बताये गये जिसमें तीन सेकर आठ माह तक से खराब ट्रांस्फार्मर बताये गये जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी दयाराम को अधि0अभि0 विद्युत व नलकूप से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया। विकासखण्ड में 33 तालाब का निर्माण कराया गया है। 114 सफाई कर्मचारी कार्यरत की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी ने सभी सफाई कर्मचारी को प्राथमिक विद्यालय की सफाई के बाद ही गांव की सफाई करने का निर्देश दिया। प्रधानाध्यापक के लिखने पर ही वेतन आहरित किया जायेगा। सफाई कर्मचारी के कार्य न करने पर एडीओ पंचायत के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। खण्ड शिक्षा अधिकारी शिवशरण मिश्र को बच्चों/अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया। सीडीपीओ द्वारा बताया गया कि पोषाहार का वितरण किया जा रहा है। पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि टीकाकरण एवं कृत्रिम गर्भाधन का कार्य कराया जा रहा है। जिलाधिकारी विकासखण्ड कार्यालय का निरीक्षण किया तथा साफ-सफाई कराने, पुराने सामानों को  निष्प्रयोज्य घोषित कराने का निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिया। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों से गांव के बारे में अन्य जानकारियां प्राप्त किये। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी शाहगंज जयनरायण सचान, जिला विकास अधिकारी दयाराम, खण्ड विकास अधिकारी सुबास सरोज, जिला विकास कार्यालय के शैलेन्द्र प्रताप सिंह, रोशन श्रीवास्तव सहित कर्मचारीगण उपस्थित रहे।    

No comments:

Post a Comment