menubar

breaking news

Wednesday, August 2, 2017

सब पढे़ सब बढ़े योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से 12 तक शिक्षा निःशुल्क - खण्ड शिक्षा अधिकारी

जौनपुर। पं० दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आज विकासखण्ड सुजानगंज के सभागार में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेंला एवं प्रदर्शनी/कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत खण्ड विकास अधिकारी जयेश सिंह, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी विजय कुमार तिवारी एवं कृषि तकनीकी सहायक डा. रमेश चन्द्र यादव ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उसके पश्चात पं० दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण भी किया गया।
इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी बंशीधर पाण्डेय ने पं० जी के बारे में एवं उनके विचारो से लोगो को अवगत कराया। उन्होने शिक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि जिस प्रकार मनुष्य को पैरो की जरूरत है उसी प्रकार समाज में चलने के लिए शिक्षा की जरूरत है क्योकि बिना शिक्षा के आप कुछ नही कर सकते है खण्ड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा विभाग के तरफ से दी जाने वाली सभी योजनाओं के बारे मेें जारकारी दी और बताया कि सब पढे़ सब बढ़े योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से 12 तक शिक्षा निःशुल्क है। उन्होने बताया कि स्वस्थ मस्तिष्क मे स्वस्थ शिक्षा रहती है और बताया कि बेरोजगारी को देखकर बच्चों का शिक्षा से मोह भंग हो रहा है लेकिन बिना शिक्षा के कुछ नही होगा उन्होने सबसे अपील किया कि आप सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि आप सभी अपने घर एवं आसपास के लोगो को शिक्षा ग्रहण के लिए प्रेरित करें। 
चिकित्सा अधिकारी डा. एके सिंह स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलायी जा रही  योजनाओं के बारे मे बताते हुए कहा कि हमारे यहा सभी प्रकार जाॅच सुविधा उपलब्ध है जिसमे कुष्ट रोग मोतियाबिन्द की जाॅच निःशुल्क है। प्रसव के बाद जच्चा बच्चा को की जाने वाली सावधानिया एवं देख रेख के बारे मे बताया। उन्होने कहा कि विटामिन ए की खुराक घर घर जाकर पिलायी जा रही है और कहा कि यदि किसी को दो हफते से अधिक खाॅसी आ रही है तो जाॅच अवश्य करा ले। उन्होने आये हुए लोगो से अपने घर के आस पास साफ सफाइ रखने की अपील किया । डेगू से बचाव के उपाय बताया और कहा कि गांव मे खसरा रोग के लक्षण दिखे तो तुरन्त एएनएम को बताये ताकि उन्हे जल्द से जल्द रोका जा सके।   
क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी विनय कुमार तिवारी ने पं० जी के जीवनवृत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमे प.जी के दिखाए हुए रास्ते पर चलना चाहिए। पं० जी ने अपना सम्पुर्ण जीवन गरीब एवं असहायों को सौप दिया यह कार्यक्रम तभी सफल माना जायेगा जब हम उनके विचारों का अनुसरण करे। तिवारी जी ने अपने विभागीय जानकारी दिया।  
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृषि तकनीकी सहायक डा. रमेश चन्द्र यादव ने कहा कि पं० जी एक एकात्म मानवाद के प्रणेता थे। वे चाहते थे कि सभी धर्माे को एक़ित्रत करके ही एकात्म मानवाद का निर्माण सम्भव है। डा. साहब ने अपने विभागीय योजनाओ की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर युवक मण्डलदल के अध्यक्ष योगेश पाण्डेय, बच्चा सिंह, गौरव मिश्रा, आलोक पाण्डेय दिनेश गुप्ता, प्रधान रज्जन मिश्रा, प्रभारी प्रदर्शनी के.के यादव एवं अवनीश यादव आदि उपस्थित रहे। इस मौके पर जागरण जत्था द्वारा लोकगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा सूचना विभाग द्वारा प्रचार साहित्य का वितरण किया गया । 

No comments:

Post a Comment