menubar

breaking news

Friday, July 7, 2017

जर्मनी में हो रहे G-20 सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मिलाया हाथ

पीएम मोदी और शी जिनपिंग (फाइल फोटो)
नई दिल्ली। जर्मनी के हैम्बर्ग में हो रहे G-20 सम्मेलन में पीएम मोदी शामिल हुए। ब्रिक्स देशों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सभी ब्रिक्स देशों को एक साथ मिलकर आतंक के खिलाफ लड़ना होगा। हम विश्व से आतंक को जड़ से खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं। पीएम ने G-20 सम्मेलन में कहा कि भारत में GST आने से बहुत बड़ा सुधार आया है। इससे व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। 
इस साल के जी-20 सम्मेलन का विषय 'शेपिंग एन इंटर-कनेक्टिड वर्ल्ड' रखा गया है। सम्मेलन की शुरुआत से पहलेे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाथ मिलाया।
सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी। सिक्किम सेक्टर में सैन्य गतिरोध की वजह से पिछले 20 दिनों से भारत और चीन आमने सामने हैं।
सम्मेलन में नरेंद्र मोदी के अलावा ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे और कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। 12वें जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद और आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी। साथ ही जलवायु परिवर्तन, मुक्त और खुला व्यापार, सतत विकास और वैश्विक स्थायित्व जैसे विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment