menubar

breaking news

Friday, July 14, 2017

सावन में गंगा में शिवलिंग की जब सांप ने की परिक्रमा

वाराणसी। आज काशी में एक सांप को शिवलिंग की परिक्रमा करते हुए देखे जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस घटना को देखने के बाद मौके पर मौजूद लोगों ने सांप का भी गंगा जल से अभिषेक करने लगे।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मणिकर्णिका महाश्मशान घाट की सीढ़ियों से एक सांप तेजी से गंगा के पानी में उतरा और करीब 5 फीट दूर गंगा में मौजूद शिवलिंग की तीन बार परिक्रमा करने बाद वहीं रुक गया। इस दौरान कुछ स्थानीय लोग दृश्य को सावन में देखकर नजदीक से दर्शन करने पानी में उतर गए तो वहीँ कुछ लोग सांप को गंगा जल से अभिषेक भी करने लगे। 
बता दें कि गंगा के बढ़ते जल स्तर से घाट किनारे कई मंदिर डूब गए है। सावन के महीने में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए लाखों भक्त यहां आते हैं। सांप करीब 15 सीढ़ियों से नीचे गंगा में उतरा और शिवलिंग के पास पहुंचा। फन निकालकर मानो उसने प्रणाम किया और परिक्रमा करने लगा। लोगों की हलचल को देखकर वो शिवलिंग से दूर हो गया।
बाढ़ के दिनों में सांप तैरकर कई स्थानों से आते है, ये सांप गंगा से नहीं बल्कि सीढ़ियों से आया जो अद्भुत था, सांप की मुद्राएं विचित्र थी। मानों वो शिवलिंग से लिपटना चाहता था। सावन में मानों भगवान् शिव के साक्षात् दर्शन हुए, मानकर जल चढ़ाने गंगा में खुद उतर गया।
सांप दर्शन के बाद सीढ़ियों के अंदर गढ्ढे में चला गया और कुछ देर बाद बाहर निकल कर वापस सीढ़ियों से होते हुए गायब हो गया।

No comments:

Post a Comment