menubar

breaking news

Monday, July 31, 2017

सावन का चौथा सोमवार आज, जानें भगवान शिव होंगे कैसे होंगे प्रसन्न

Image result for IMAGES OF BHAGWAN SHIV AND PARVATIजौनपुर। सावन में भगवान शिव की अपार महिमा बरसती है, ऐसे में भक्त भी उन्हें मनाने के​ लिए हर कोशिश में जुट जाते हैं। सावन के महीने में सोमवार के व्र​त का खास महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग सावन के व्रत रखते है भगवान शिव उनसे प्रसन्न हो जाते है। 
इस महीने में सोमवार का व्रत करने से सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और सालभर के सोमवार का व्रत रहने का पुण्य प्राप्त होता है। भगवान शिव के दर्शन करने के लिए शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी नजर आई।
मालूम हो कि इस सावन पूरे महीने में पांच सोमवार पड़ेंगे। इस बार सबसे खास बात यह है कि ये सोमवार को ही शुरू होगा और सोमवार को ही संपन्न होगा। सावन का दूसरा सोमवार विशेष फलदायक होता है।
इस दिन भोलेनाथ को बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद आदि अर्पित कर विशेष पूजन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे परिवार की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं।
सुबह जल्दी उठ नहा-धोकर भगवान शिव पूजन बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद, विशेष फूल से करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। सावन के सोमवार को आप शिवलिंग पर आंकड़े का फूल अर्पित करें, ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिवलिंग पर यह फूल चढ़ाने से भगवान आपकी सारी मनोकामना पूर्ण करते है साथ ही घर सुख-समृद्धि भी आती है। 

No comments:

Post a Comment