menubar

breaking news

Sunday, July 30, 2017

रेल यात्रियों को एसी कोच में कंबल नहीं देने का प्लान कर रही रेलवे

Image result for images of trainनई दिल्ली। सफर के दौरान रेलवे द्वारा दिए जाने वाले कंबल की साफ-सफाई को लेकर यात्री अक्सर शिकायत से निपटने के लिए नया प्लान बनाया है, जल्द ही रेलवे कई ट्रेनों के एसी कोच में कंबल न देने का प्लान बना रही है। कैग रिपोर्ट के आने के बाद से रेलवे को कई तरह की आलोचना झेलनी पड़ रही है।
सूत्रों के मुताबिक कैग ने सदन में रेलवे में साफ-सफाई को लेकर एक रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें सीएजी ने कहा था कि रेलवे स्टेशनों पर और ट्रेन में सफाई और हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है।
एक अधिकारी की मानें तो ट्रायल बेस पर एसी कोच का टेम्परेचर 24 डिग्री रखा जाएगा। पहले एसी कोर्ट का टेम्परेचर 19 डिग्री रखा जाता है। 
अधिकारी ने कहा है कि 24 डिग्री टेम्परेचर पर यात्री बिना कंबल के सो सकते हैं, यह ट्रायल केवल कुछ ही कोच में किया जाएगा।
वहीं सूत्रों के मुताबिक रेलवे के इस कदम के पीछे वित्तीय कारण है। दरअसल, एक कंबल की साफ-सफाई में कुल 55 रुपये का खर्च आता है, जबकि यात्रियों को इसके लिए केवल 22 रुपये ही देने होते हैं।
गौरतलब है कि पिछले साल रेलवे ने नई स्कीम शुरू की थी। इस स्कीम के तहत यात्री बेडरोल बुक कर सकते हैं, और बाद में उसे अपने साथ घर भी ले जा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने कंफर्म टिकट पर ऑनलाईन बुकिंग करना होता है या फिर आप काउंटर से इसे खरीद सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment