menubar

breaking news

Thursday, July 27, 2017

नई तकनीकि के गन्ने के बीज बोने से किसान अपनी आय कर सकते हैं दोगुनी

जौनपुर। पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में सूचना विभाग द्वारा विकासखण्ड महराजगंज के सभागार में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला प्रदर्शनी/ कार्यशाला का शुभारम्भ भाजपा मण्डल अध्यक्ष अशोक उपाध्याय, खण्ड विकास अधिकारी सतीश चन्द पाण्डेय द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इसके पश्चात पं0 दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। मुख्य अतिथि अशोक उपाध्याय ने पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवनवृत्त पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री उपाध्याय जीवन पर्यन्त गरीबों के लिए कार्य करते रहे। आप हमेशा गरीबों की सेवा में लगे रहे। उन्होंने आये हुए लोगों से अपील किया कि सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाये यही पं0 जी के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। कार्यक्रम को प्रधान रामविजय सिंह, विजय भान यादव, रमेश चन्द्र, राकेश मिश्र, आलोक मिश्र, रामकृपाल यादव, जितेन्द्र सिंह, एडीओ आईएसबी सत्यनारायण मिश्र आदि ने अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किये।
इस अवसर पर कृषि विभाग के एस.के.सिंह ने कहा कि पं0 जी ने समाज में सभी वर्गों के लिए काम किया। जो सबके लिए जीता है उसे जन्म जन्मान्तर तक याद किया जाता है यद्यपि पं0 जी आज हमारे बीच नही है फिर भी उनके योगदानों को याद किया जा रहा है। आये हुए किसानों से अपील किया कि वे अपने मिट्टी की जॉच अवश्य कराये तभी खेती करें। मृदा प्रबन्धन, पौधरोपण प्रबन्धन के बारे में विस्तार से बताये हुए कहा  कि खेती घाटे का सौदा नही है यद्यपि जागरूक होना चाहिए। धान में लगने वाले रोग उनसे बचाव के उपाय विस्तार से बताया। मित्रकीट एवं शत्रुकीट पहचानने के तरीके बताये। रासायनिक खादों की जगह जैविक खादों के उपयोग पर बल दिया। पशुपालन विभाग के पशुचिकित्साधिकारी ने विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि पशुओं के टीकाकरण अवश्य करायें। गन्ना विभाग के डॉ0 विनोद सिंह प्रदर्शनी के आयोजन के बारे में बताया कि समाज के अन्तिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाना है। नई तकनीकि के गन्ने के बीज आये हुए हैं जिनके बाने से से किसान भाई अपनी आय दोगुनी कर सकते है। किसानो को इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। 
विद्युत विभाग के अधिकारी ने किसानों को विद्युत दुर्घटना से बचने के उपाय बताए तथा विद्युत विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। बीपीएल कार्डधारकों के लिए मुफ्त पं0दीनदयाल योजनान्तर्गत प्रत्येक घर में विद्युतीकरण होना, सुगम योजना ए.पी.एल कार्ड धारको के लिए है। खण्ड विकास अधिकारी महराजगंज सतीशचन्द्र पाण्डेय ने कहा कि इसे अन्त्योदय मेला के रूप में मनाया जाय। विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर कृषि, कल्याण,गन्ना विभाग, राज्यपोषण मिशन एवं बाल विकास परियोजना, राष्ट्रीय ग्रामींण आजीविका मिशन, सूचना विभाग आदि विभागों द्वारा स्टाल /प्रदर्शनी लगाई गई जिसके लिए उन्होंने धन्यवाद दिया तथा सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। सोनम सरोज एण्ड पार्टी द्वारा लोकगीत के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का सफल संचालन शिवाकान्त त्रिगुनायक पाण्डेय ने किया। प्रदर्शनी प्रभारी के.के.यादव, अवनीश यादव ने विभाग द्वारा प्रकाशित प्रचार साहित्य एवं कैलेण्डर का वितरण किया। 

No comments:

Post a Comment