menubar

breaking news

Wednesday, July 5, 2017

देश का पहला ग्रीन सिटी बनेगा वाराणसी

वाराणसी। वाराणसी देश का पहला ग्रीन सिटी बनेगा। केंद्र सरकार पीएम संसदीय क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन कम करने की योजना पर काम कर रही है। इस योजना के तहत वाराणसी में पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले तमाम तरह की ऊर्जा का प्रयोग बंद किया जाएगा। 
सूत्रों की मानें तो इसकी जगह बैकल्पिक हरित ऊर्जा जैसे सोलर प्लांट, सीएनजी का उपयोग किया जाएगा। इसकी विस्तृत रूपरेखा गुरुवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल की बुलाई बैठक में तैयार की जाएगी, इसमें राज्य के शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना और उनके अधिकारी भी भाग लेंगे। 
केंद्रीय शहरी विकासी सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा वाराणसी मंडलायुक्त नितिन गोकर्ण और नगर निगम के आयुक्त के साथ बैठक कर वाराणसी की स्वच्छता का जायजा लिया।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने हाल में जर्मनी का दौरा किया था। वहां उन्होंने ग्रीन एनर्जी का बेहतर इस्तेमाल देखा, अब वो इसी तरह का प्रयास भारत में करना चाहते हैं जिसकी शुरूआत वाराणसी से होगी।
वाराणसी को ग्रीन सिटी बनाने के लिए ‌गहन विचार विमर्श का दौर शुरू कर दिया गया है। इसके लिए ताबड़तोड़ दो बैठकें राजधानी दिल्ली और तीसरी बैठक वाराणसी में बुलाई गई है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय इसकी निगरानी कर रहा है। वाराणसी में बैठक का आयोजन आठ जुलाई को किया गया है।

No comments:

Post a Comment