menubar

breaking news

Wednesday, July 12, 2017

अब मोबाइल ऐप से ही रेल यात्रा से जुड़ी आपकी हर जरुरत होगी पूरी, पढ़ें पूरी खबर !

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल यात्रियों को तोहफा देने वाले हैं, जिससे अब यात्रियों को लंबी लाइन नहीं लगानी होगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु 13 जुलाई को इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन लॉन्च करने वाले है। यह एक ऐसी मोबाइल ऐप है जो कि रेल सफर से जुड़ी आपकी हर जरुरत को पूरी करेगी।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस ऐप में अब यात्रियों को प्लेटफॉर्म टिकट, ऑनलाइन खाना, रिटायरिंग बुक या कैब सर्विस बुक कराने और ट्रेनों से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन पर 'Grevience' यानि शिकायत संबंधी स्पेस भी होगा। इस पर यात्री खाने-पीने या साफ-सफाई संबंधी कोई भी शिकायत हो वो यहां दर्ज करा सकेंगे। 
इस इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप को सरकार विंडोज और एंड्राए़़ड दोनो ही प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करेगी। एप्पल के आईओएस पर यह लॉन्च होगा या नहीं अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। माना जा रहा है कि इस ऐप से यात्रियों को तो फायदा होगा ही साथ ही रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर होने वाली भारी भीड़ में भी कमी आएगी। टिकट रिजर्व्ड कैटेगरी में चाहिए हो या फिर अनरिज़र्व्ड कैटेगरी, इसके लिए बस इस ऐप के ज़रिए कुछ क्लिक्स में ही किया जा सकेगा और घर बैठे ही रेल टिकट आपको मिल जाएगा। डिजिटलाइज़ेशन की दिशा में सरकार ने यह अहम कदम उठाया है। इस ऐप को रेलवे ने क्रिस (सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम) और आईआरसीटी के साथ मिलकर एक इंटीग्रेटेड मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की है। 
सरकार की डिजिटल इंडिया की दिशा में रेलवे का यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो सरकार उठा रही है। 

No comments:

Post a Comment