menubar

breaking news

Wednesday, July 19, 2017

चीन ने कहा - वह भारत से युद्ध करने से डरता नहीं, युद्ध के लिए तैयार

नई दिल्ली। चीन ने भारत से विवादित सीमा डोकलाम से अपने सैनिकों को हटाने के लिए कहा है। साथ ही चीन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वह भारत से युद्ध करने से डरता नहीं है, वह युद्ध के लिए तैयार है। भारत को विवादित सीमा पर सभी जगह टकराव का सामना करना पड़ेगा।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि विदेशी राजनयिकों को बीजिंग में डाकोला में गतिरोध को लेकर जानकारी दी गई और कहा गया कि भारतीय जवानों ने अवैध रूप से सिक्किम क्षेत्र में चीन-भारत सीमा पर आपस में मान्य सीमा को पार कर लिया।
उन्होंने कहा कि बीजिंग में विदेशी राजनयिकों को डाकोला में गतिरोध को लेकर जानकारी दी और वे भारतीय जवानों द्वारा चीनी क्षेत्र में 'अवैध रूप से दाखिल' होने की घटना को जानकर 'स्तब्ध' हो गए।
बता दें कि चीन और भारत के बीच 3,488 किमी लंबी सीमा है, जिसमें से 220 किमी सिक्किम में पड़ती है, जहां डाकोला स्थित है। डाकोला भारत, चीन व भूटान के बीच तिराहा है।
चीन डाकोला पर दावा करता है, जबकि भारत व भूटान इसे खारिज करते हैं और डाकोला के स्वामित्व को एक लंबित मुद्दा बताते हैं।
चीन ने कहा कि भारत ने चीनी सीमा में अवैध तौर पर दाखिल होकर अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है। इसके पीछे चीन की कोशिश अंतर्राष्ट्रीय समर्थन हासिल करने की है।

No comments:

Post a Comment