menubar

breaking news

Friday, July 14, 2017

गौपालक के लिए आ रही नई योजना में ब्लाक स्तर पर अभ्यर्थियों का होगा चयन

जौनपुर। सूचना विभाग जौनपुर द्वारा विकासखण्ड सुइंथाकला के सभागार मे पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला प्रदर्शनी/कार्यशाला के दूसरे दिन पं0 दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर प्रदर्शनी की शुरूआत खण्ड विकास अधिकारी सुबास चन्द्र सरोज ने किया। कार्यशाला में पशु चिकित्साधिकारी वरूण कुमार सोनकर ने बताया कि वर्ष भर में कम से कम एक बार पशुओं का टीकाकरण व कीड़ी की दवा अवश्य पिला दें ताकि पशुओं की बीमारी को कम किया जा सके। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पशुधन बीमा योजना के तहत 50 लोगों का चयन किया जाना था जिसमें 49 पशुपालकों को इस योजना से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि गौपालक के लिए नई योजना आ रही है जिसमें ब्लाक स्तर पर अभ्यर्थियों का चयन होना है। गांव-गाव में टीकाकरण कार्य कराया जा रहा है।
कृषि विभाग के तकनीकी सहायक डा0 रमेश चन्द्र यादव ने पं0 दीन दयाल उपाध्याय के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि किसान खेतों में डाई, युरिया का उपयोग कर रहे है। जिससे उपज तो अच्छी हो रही है लेकिन हमारा खाद्यान्न दूषित हो गया है। जिसमें जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो गयी है जिसके कारण अनेको प्रकार के रोग से मानव समाज ग्रसित हो रहा है। उन्होंने जैविक खादों का उपयोग करने एवं पर्यावरण को ठीक-ठाक रखने के लिए वृक्षारोपण करने पर बल दिया तथा अच्छी उपज के लिए बुआई के पूर्व कृषक खेतों की मृदा की जॉच अवश्य करा लें।
डा0 एस.के.सिंह ने बताया कि इन्द्र धनुष योजना के तहत बच्चों का ए.एन.एम., आशा के सहयोग से ठीका लगाया जा रहा है। उन्होंने सभी से अपील किया कि बच्चों का टीकाकरण अवश्य करा लें ताकि उन्हें खसरा, जापानी बुखार आदि से बचाया जा सके। प्रर्दशनी में कल्याण विभाग, गन्ना विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, सूचना विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दिया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 रमेश यादव ने किया, आभार खण्ड विकास अधिकारी रमाशंकर सिंह ने प्रकट किया। इस अवसर पर अंशमान मिश्र,देव प्रसाद वर्मा, अनिल कुमार सिंह, लालबहादुर राय, कन्हैयालाल गुप्ता, नागेन्द्र पाण्डेय, घनश्याम, दीनानाथ, रामभवन, आशा देवी, सिधारी, गूदन यादव, प्रदर्शनी प्रभारी के0के0यादव, अवनीश यादव आदि उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment