menubar

breaking news

Tuesday, July 11, 2017

यूपी वित्त मंत्री ने 3.84 करोड़ का बजट किया पेश

UP government to present its budget today.
लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार का पहला आम बजट आज विधानसभा में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने दोपहर 12.23 में वित्त वर्ष 2017-18 का बजट पेश क‌िया। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम का नाम लेना हमारी प्रत‌िबद्धता है। राम को नमन करते हुए बताना चाहता हूं क‌ि बहुत चुनौतियां है, हमें आर्थिक विपन्नता हासिल हुई। इसके बाद उन्होंने शेर पढ़ने के साथ बजट पेश क‌िया।
उन्होंने कहा कि बजट में ग्रामीण और क‌िसानों का खास ध्यान रखा गया है, संकल्प पत्र को ध्यान रखते हुए बजट तैयार क‌िया गया है, प्रदेश से गरीबी हटाना हमारी प्राथम‌िकता है।
उन्होंने कहा कि सीएम के शब्दों में कहना चाहूंगा, न‌िर्दोष को छेड़ेंगे नहीं, दोष‌ियों को छेड़ेंगे नहीं। व‌ित्तमंत्री ने 3.84  करोड़ का बजट सदन में पेश किया ज‌िसमें 55781 करोड़ की नई योजनाएं शाम‌िल की गई। इस दौरान उन्होंने कहा क‌ि 10 फीसदी व‌‌िकास दर प्राप्त करना हमारा लक्ष्य है।
इस बार के बजट में 2 लाख गरीबों को तत्काल आवास उपलब्ध कराने की व्यवस्था, गन्ना बकाया भुगतान, आलू और गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है, 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस मनाने की योजना है, एक राष्ट्र-एक कर की व्यवस्था को लागू किया गया, किसान कर्ज माफी के लिए 36 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था, कौशल‌ विकास को बढ़ावा देना बजट का लक्ष्य, सीमा पर शहीद होने वालों के नाम पर स्कूलों, चिकित्सालयों का नामकरण होगा, किसान समृद्धि योजना के लिए 10 करोड़,3 लाख 77 हजार राजस्व प्राप्त‌ि का अनुमान, मेट्रो, पूर्वांचल एक्सप्रेस और रोजगार सृजन का लक्ष्य, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाना प्राथम‌िकता, सोलर पंप योजना के ल‌िए 125 करोड़ रुपए, संपर्क मार्गों के ल‌िए 250 करोड़, चीनी उद्योगों को बढ़ावा देने के ल‌िए 273 करोड़, क‌िसानों उत्पादों पर कर की दर शून्य, गन्ना किसानों की उपज बाजारों तक पहुंचाएगी सरकार, सेंटर फॉर एक्सीलेंस के ल‌िए 10 करोड़,  दीन दयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के लिए 300 करोड़ का बजट शामिल है। 

No comments:

Post a Comment