menubar

breaking news

Monday, July 3, 2017

214 करोड़ रुपये की पहली किश्त मिली स्मार्ट सिटी वाराणसी के लिए

लखनऊ। वाराणसी के स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल होने के करीब 10 महीने बाद केंद्र सरकार ने धन की पहली किश्त जारी कर दी है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वाराणसी को 214 करोड़ रुपये स्वीकृत की गयी हैं, इसमें 50-50 फीसदी धनराशि केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से दी गई है, इसका पत्र भी शनिवार को नगर निगम मुख्यालय को मिल गया है। इससे अब विभिन्न क्षेत्रों में विशेष विकास कार्य कराए जाएंगे।  
सितंबर 2016 में स्मार्ट शहरों की सूची में वाराणसी को शामिल होने के बाद धन के अभाव में कोई काम शुरू नहीं हो पाया था। पिछले दिनों एशियन विकास बैंक के चेयरमैन भी काशी में आए थे और उन्हें स्मार्ट सिटी के लिए सात हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान नगर निगम ने दिखाया था। उनके जाने के बाद यह धनराशि केंद्र और राज्य सरकार ने जारी की है।
स्मार्ट सिटी के तहत पक्के महाल यानी अस्सी से राजघाट तक करीब 1390 एकड़ में बुनियादी विकास किया जाना है। इसमें बिजली, पानी, सीवेज, सड़क, ऑनलाइन सिस्टम, यातायात, ठोस कचरा प्रबंधन, सफाई व्यवस्था पर काम किया जाना है। इसके लिए पहले डीपीआर बनाने का काम होगा इसके बाद टेंडर कर काम शुरू कराया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment