menubar

breaking news

Saturday, July 1, 2017

रात 12 बजे लागू हुआ जीएसटी, पीएम मोदी ने कहा - GST से सिर्फ उतनी ही परेशानी होगी जितनी नए नंबर के चश्मे से

नई दिल्ली। आजादी के बाद का सबसे बड़ा कर सुधार जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) शुक्रवार की आधी रात से लागू हो गया।
जीएसटी लॉन्चिंग के लिए संसद के सेंट्रल हॉल में शुक्रवार रात 12 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पीएम नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और विपक्ष के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। 
पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक साथ बटन दबाकर पूरे देश में एक कर व्यवस्था की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक क्षण पर कहा कि उन्होंने कहा कि हम सब ने जो रास्ता चुना है वो किसी एक दल, सरकार की उपलब्धि नहीं है, यह हम सब की साझी विरासत है। सभी के साझे प्रयासों का परिणाम हैं, उन्होंने अपने भाषण में कहा कि यह राष्ट्र निर्माण का पल है, सवा सौ करोड़ देशवासी इसका साक्षी है।
पीएम मोदी ने कहा कि ये व्यवस्था ज्यादा सरल और पारदर्शी है। GST से सिर्फ उतनी ही परेशानी होगी जितनी नए नंबर के चश्मे से होती है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह गुड्स एंड सर्विस टैक्स नहीं 'गुड एंड सिंपल टैक्स' है। उन्होंने कहा अब गंगानगर से ईटानगर और लेह से लक्षद्वीप तक एक ही टैक्स रहेगा।
आपको बता दें की जीएसटी में चार स्लैब (5%, 12%, 18% और 28%) बनाया गया है, यानी अब अलग-अलग वस्तुओं और सेवाओं को चार स्लैब में रखा गया है।
जम्मू-कश्मीर एकमात्र राज्य है, जहां जीएसटी लागू नहीं हुआ है। महबूबा मुफ्ती की सरकार आम सहमति बनाने में विफल रही है, जम्मू-कश्मीर में 6 जुलाई को जीएसटी कानून बनाया जा सकता है। 
जीएसटी लागू होने के बाद कार कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की नई कीमत का ऐलान शुरु कर दिया है। इस क्रम में सबसे पहला नाम मारुति सुजुकी का है। मारुति ने अपनी छोटी व बड़ी दोनों ही कारों की कीमत का ऐलान कर दिया है।  कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार मारुति की चुनिंदा गाड़ियों की एक्स शोरूम कीमत 3 फीसदी तक कम होगी। वहीं कंपनी की ओर से जारी एक और बयान में बताया गया कि कर रियायत वापस लेने के कारण माइल्ड हाइब्रिड कार की कीमत में बढ़ोतरी होगी। मारुति ने अपनी सेडान सियाज, अर्टिगा, डीजल और माइल्ड हाइब्रिड कार की कीमत में एक लाख रुपये तक बढ़ाई है।

No comments:

Post a Comment