menubar

breaking news

Monday, July 10, 2017

व्यापारी हर माह 10 तारीख तक दाखिल कर सकता है जी.एस.टी. रिटर्न, सर्वर डाउन होने पर नहीं लगेगी पेनाल्टी

गोष्ठी में वाणिज्य कर अधिकारी के साथ दिनेश टंडन भी रहे शामिल
जौनपुर। संयुक्त सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय बायोटेक्नोलॉजी विभाग भारत सरकार नई दिल्ली चन्द्र प्रकाश गोयल ने आज अपरान्ह कलेक्ट्रेट सभागार में नगर क्षेत्र के ब्यापारी नेताओं, वाणिज्यकर अधिकारियों के साथ जी.एस.टी. पर गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें व्यापारी नेता/अध्यक्ष नगरपालिका दिनेश टण्डन, सोमेश्वर केसरवानी, रविम्रिगलानी, दीपक चिटकारिया, श्यामचरण गुप्त, दिलीप कपूर, बिमल कुमार, बी.के.कपूर, संजय कुमार, अनूप कुमार, प्रदीप गुप्ता, श्यामचन्द्र गुप्ता, रामकुमार, बी.एन.यादव, अशोक आदि ने ब्यापारियों से संबंधित विभिन्न प्रश्न किये जिसमें कपड़ा, दवा, गल्ला, मिठाई आदि के बारे में प्रश्न पूछा। जिसका मौके पर ही ज्वाइन्ट कमिश्नर वाराणसी आर.ए.सोनकर, डिप्टी कमिश्नर वाणिज्यकर अभिषेक श्रीवास्तव, असिस्टेन्ट कमिश्नर वाणिज्यकर रामसुन्दर गुप्ता, आदर्श तिवारी, आर.पी.चौरसिया, दिनेश कुमार ने समुचित उत्तर दिया।  
संयुक्त सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय बायोटेक्लॉजी विभाग भारत सरकार चन्द्र प्रकाश गोयल ने बताया कि स्थानीय स्तर पर समस्याओं के निदान के लिए वाणिज्यकर अधिकारी व्यापारियों के सम्पर्क में रहेगे। इसके साथ ही इलाहाबाद एवं वाराणसी के भी अधिकारी व्यापारियों की समस्या का निदान करेगे। 
उन्होंने बताया कि भारत सरकार व्यापारियों के समाधान के लिए सतत प्रयत्नशील है। देश में पहली बार एक समान टैक्स लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि आयकर रिटर्न दाखिल करने से भी सरल जी.एस.टी. भरने की प्रक्रिया है। व्यापारी हर माह 10 तारीख तक जी.एस.टी. रिटर्न दाखिल कर सकता है। सर्वर डाउन होने पर किसी प्रकार की पेनाल्टी नही लगेगा। एक साल तक विशेष परिस्थियों में 5 हजार रूपये ही टैक्स देना पडे़गा। उन्होंने बताया कि व्यापारी अपना ही मोबाइल नम्बर एवं पासवर्ड का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि ई-मेल तथा मोबाइल से मैसेज की सूचना व्यापारियों को दी जायेगी। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की समस्या के लिए व्यापारी नेता दिनेश टण्डन को अवगत करायें उनके द्वारा मुझे जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल समस्या का निदान किया जायेगा। भारत सरकार के निर्देशानुसार जौनपुर, भदोही, इलाहाबाद जनपदों में जी.एस.टी. के संबंध में ब्यापारियों के साथ बैठक कर समस्या का समाधान कराया जायेगा। डिप्टी कमिश्नर वाणिज्यकर ने बताया कि सरकार द्वारा तीन माह की छूट उन व्यापारियों को दी गई है जिन्हें विभाग द्वारा आई.डी. नही उपलब्ध कराई गई है। अपर जिलाधिकारी आर.पी.मिश्र ने श्री गोयल एवं ब्यापारियों का बैठक में भाग लेने के लिए आभार व्यक्त किया।  

No comments:

Post a Comment