menubar

breaking news

Wednesday, July 26, 2017

अन्त्योदय मेले का उद्देश्य समाज के प्रत्येक गरीब तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है - डॉ0 रमेशचन्द्र

जौनपुर। पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में सूचना विभाग द्वारा विकासखण्ड बदलापुर के सभागार में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला प्रदर्शनी/ कार्यशाला के समापन दिवस पर तकनीकि सहायक डॉ0 रमेशचन्द्र यादव ने पं0 दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर डॉ0 रमेशचन्द्र यादव ने कहा कि अन्त्योदय मेले का उद्देश्य है कि समाज के प्रत्येक गरीब तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाना हैं पं0 जी ने समाज में सभी वर्गों के लिए काम किया। जो सबके लिए जीता है उसे जन्म जन्मान्तर तक याद किया जाता है यद्यपि पं0 जी आज हमारे बीच नही है फिर भी उनके योगदानों को याद किया जा रहा है। डॉ0 यादव ने कहा कि हमारे लिए पं0 जी को सच्ची श्रद्धांजलि तभी मानी जायेगी जब हम उनके दिखाए हुए पथ पर चलेगे। आये हुए किसानों से अपील किया कि वे अपने मिट्टी की जॉच अवश्य कराये तभी खेती करें। मृदा प्रबन्धन, पौधरोपण प्रबन्धन के बारे में विस्तार से बताया। कहा कि खेती घाटे का सौदा नही है यद्यपि जागरूक होना चाहिए। धान में लगने वाले रोग उनसे बचाव के उपाय विस्तार से बताया। मित्रकीट एवं शत्रुकीट पहचानने के तरीके बताये। देशी गाय एवं नीम के पेड़ में निहित गुणों की विस्तार से व्याख्या किया। रासायनिक खादों की जगह जैविक खादों के उपयोग पर बल दिया। 
उद्यान विभाग के अमरनाथ गौतम ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के बारे में बताया। आम, अमरूद व केला की खेती के लिए किसान अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराकर योजना का लाभ प्राप्त करे। प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत किसान भाई पोर्टेबलस्पिंकलर, व ड्रिप सिचाई योजना के तहत ऑन लाइन पंजीयन कराकर लाभ प्राप्त कर सकते है। विद्युत विभाग के एसडीओ एच.के.प्रजापति ने किसानों को विद्युत दुर्घटना से बचने के उपाय बताए तथा विद्युत विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। बीपीएल कार्डधारकों के लिए मुफ्त पं0दीनदयाल योजनान्तर्गत प्रत्येक घर में विद्युतीकरण होना, सुगम योजना ए.पी.एल कार्ड धारको के लिए है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि 2018 तक प्रत्येक घर में विजली पहुंच जानी चाहिए। 
खण्ड विकास अधिकारी बदलापुर फूलचन्द यादव ने कहा कि इसे अन्त्योदय मेला के रूप में मनाया जाय। विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर कृषि, कल्याण,गन्ना विभाग, राज्यपोषण मिशन एवं बाल विकास परियोजना, राष्ट्रीय ग्रामींण आजीविका मिशन, सूचना विभाग  आदि विभागों द्वारा स्टाल /प्रदर्शनी लगाई गई जिसके लिए उन्होंने धन्यवाद दिया तथा सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सहायक विकास अधिकारी गणेशमणि तिवारी, राजेन्द्र प्रसाद दूबे,  सतईराम एवं अच्छेलाल, वेदप्रकाश त्रिपाठी आंकिक, विनोद, सुरेश कुमार, रमेशचन्द ,रामआसरे, प्रदर्शनी प्रभारी के.के.यादव, अवनीश यादव आदि उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment