menubar

breaking news

Friday, June 23, 2017

स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी, इलाहाबाद, झांसी और अलीगढ़ भी शामिल

Image result for images of smart cityनई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को और 30 नए शहरों को स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल किया है। स्मार्ट सिटी मिशन की इस तीसरी कवायद के लिए देश के और 30 नए शहरों को सरकार के इस बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। केंद्रीय शहरी आवास विकास मंत्री वैंकेय नायडु ने इस लिस्ट को जारी किया है। इस लिस्ट में तिरुवंथापुरम, राजकोट, अमरावती, पटना और श्रीनगर जैसे शहर शामिल है। साथ ही इसमें से तीन शहर इलाहाबाद, झांसी और अलीगढ़ यूपी के शामिल किये गये हैं। जिन्हें स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित किया जाएगा। ऐसे में अब यूपी में स्मार्ट सिटी मिशन के शहरों की कुल संख्या 13 हो गयी है।
वहीँ वैंकेया नायडु ने कहा कि तीसरे राउंड के तहत चुने गए 30 नए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब कुल चयनित शहरों की संख्या 90 हो गई है। योजना के तहत सरकार की कोशिश चुने गए शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्टेशन और व्यवसायिक मौके बढ़ा कर तरक्की की राह पर तेज़ गति से बढ़ाने की है।
इससे पहले मंत्रालय दो राउंड आयोजित कर चुका है जिसमें 60 शहरों का चयन किया जा चुके है। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शामिल शहरों को सरकार अतिरिक्त फंड देती है ताकि निवेश की गति को बढ़ावा दिया जा सके।

No comments:

Post a Comment