menubar

breaking news

Saturday, June 24, 2017

कैलाश मानसरोवर की यात्रा में खलल, नाथूला-पास पर चीन ने लगाई रोक

Image result for images of kailash mansarovar yatraनई दिल्ली। कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों की यात्रा में खलल पड़ गया है। कैलाश मानसरोवर जा रहे दो जत्थे को चीन ने रास्ते में रोक दिया है। चीन, तीर्थयात्रियों के दो जत्थों को नाथूला-पास से आगे नहीं बढ़ने दे रहा है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चीन के इस अवरोध के बाद यात्रियों ने दो दिन वहीं इंतज़ार किया और जब इजाज़त नहीं मिली तो इसके बाद इन यात्रियों को गंगटोक लाया गया है। 
सूत्रों के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा भारत के बंकरों में तोड़फोड़ भी की गई है। यह तोड़फोड़ डोकालाला इलाके में भारत के बंकरों पर की गई है।
तनाव के बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा में अवरोध उत्पन्न हुआ है। मौजूदा जानकारी मिलने तक गंगटोक में करीब 100 तीर्थ यात्री फंसे हुए हैं। फिलहाल तीर्थयात्रियों के जत्थे को आगे नहीं बढ़ने दिया जा रहा है। इस मामले में सरकार ने चीन से बात की है। इस संबंद्ध में सिक्किम के सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री से भी बात की है।
बता दें कि यह रास्ता कैलाश मानसरोवर के तीर्थयात्रियों के लिए साल 2015 में खोला गया था। नाथूला पास को पार करने के बाद यात्रियों को चीन के वाहन से कैलाश तक ले जाया जाता है। पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले चीन ने यह कदम उठाया है।

No comments:

Post a Comment