menubar

breaking news

Saturday, June 24, 2017

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी ! अब उधार में भी बुक करा सकेंगे रेल टिकट

Image result for images of train
नई दिल्ली। अब रेल यात्री यात्रा करने से पहले अपने रेल टिकट को उधार में बुक करा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन ने इस सर्विस को शुरू किया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी ने 'बुक नाओ पे लेटर' स्कीम के तहत इस सुविधा को लॉन्च किया है। इस स्कीम में यात्रा की तारीख से पांच दिन पहले टिकट बुक कराना होगा। यात्रियों को टिकट का पेमेंट देने के लिए 14 दिनों का वक्त मिलेगा। हालांकि यात्रियों को टिकट की कुल लागत का 3.5 फीसदी अतिरिक्त चार्ज देना होगा। कंपनी ने इस सर्विस को 15 दिन पहले शुरू किया था और अभी तक इस सेवा का 50 लोग इस्तेमाल भी कर चुके हैं।
कंपनी के प्रवक्ता की मानें तो अगर कोई व्यक्ति 14 दिनों के अंदर उधार में बुक किए टिकट का पैसा नहीं देगा तो उस पर फाइन लगा दिया और तब तक उसे आगे टिकट बुक करने नहीं दिया जाएगा जब तक वो बकाए पैसे को जमा नहीं कर देता। बार-बार इस तरह का डिफॉल्ट करने वाले लोगों का अकाउंट कैंसिल कर दिया जाएगा।
आईआरसीटीसी लोगों की क्रेडिट हिस्ट्री, सीबिल स्कोर, टिकट बुक कराने का इतिहास, लॉगिन करने की हिस्ट्री और ऑनलाइन बुकिंग करने के पैटर्न से क्रेडिट लिमिट तय करेगा।
आईआरसीटीसी भी अब ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को कैशबैक देगा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने एमवीजा पेमेंट सर्विस को अपनाया है। कैशबैक लेने के लिए एमवीजा के जरिए टिकट का पेमेंट करना होगा। यात्रियों को इसके लिए मोबाइल में एमवीजा ऐप डाउनलोड करना होगा और उसमें अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक कराना होगा। 

No comments:

Post a Comment