menubar

breaking news

Monday, June 26, 2017

अपने समाज की सुरक्षा और दुनिया से आतंकवाद को हटाने के लिए भारत एवं अमेरिका प्रतिबद्ध हैं - पीएम मोदी

Image result for images of pm modiनई दिल्ली। अमेरिका दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत एवं अमेरिका आतंकवाद के 'अभिशाप' को हराने के लिए प्रतिबद्ध हैं और 'हमारे रणनीतिक संबंधों का तर्क निर्विवाद है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक से पहले पीएम मोदी ने अपनी टिप्पणी में कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध अगले कुछ दशकों में 'महत्वाकांक्षी क्षितिज, सम्मिलित कार्यवाही तथा साझा विकास की पहले से भी अधिक उल्लेखनीय वृत्तांत होगा।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए रक्षा क्षेत्र फायदेमंद होगा। अपने समाज की सुरक्षा और दुनिया से आतंकवाद को हटाने के लिए भारत औऱ अमेरिका प्रतिबद्ध हैं। आने वाले वर्षों में भारतीय कंपनियां अमेरिका से 40 अरब डॉलर से अधिक की एनर्जी खरीदेंगी और 200 से अधिक अमेरिकी एयरक्राफ्ट भारत के निजी क्षेत्र के एविएशन के बेड़े में शामिल होंगी।
उन्होंने कहा कि पिछला दो दशक हमारे बीच परस्पर सुरक्षा तथा विकास को लेकर दोनों देशों के बीच संबंधों की फलदायी यात्रा रही है। मोदी ने स्मरण किया कि उन्होंने साल 2016 में किस तरह अमेरिकी कांग्रेस (संसद) से कहा था कि द्विपक्षीय संबंधों ने 'इतिहास के संकोच' को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि एक साल बाद मैं फिर अमेरिका लौटा हूं और दोनों देशों के पहले से अधिक घनिष्ठता के साथ काम करने के प्रति आश्वस्त हूं।
उन्होंने कहा कि यह विश्वास हमारे साझा मूल्यों तथा हमारी प्रणालियों की स्थिरता की मजबूती से प्रस्फुटित होता है। हमारे लोगों तथा संस्थानों ने नवीकरण तथा पुनरुत्थान के एक औजार के रूप में तेज लोकतांत्रिक बदलाव को देखा है।

No comments:

Post a Comment