menubar

breaking news

Friday, June 16, 2017

एनपीसीआई मास्टरकार्ड और वीजा को टक्कर देने के लिए ला रहा है रूपे क्रेडिट कार्ड

Image result for images of rupay cardनई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड मार्केट में मास्टरकार्ड और वीजा को टक्कर देने के लिए एनपीसीआई जल्द ही रूपे क्रेडिट कार्ड लांच करेगा। अभी तक एनपीसीआई ने देशभर में केवल अपना डेबिट कार्ड लांच कर रखा है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनपीसीआई एक महीने से अपने इस क्रेडिट कार्ड का ट्रायल कर रहा है। फिलहाल पांच बैंक रूपे क्रेडिट कार्ड के ट्रायल प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई, आंध्रा बैंक और यूनियन बैंक इस प्रोजेक्ट में शामिल हैं। अकेले ट्रायल प्रोजेक्ट में 7 हजार से अधिक ट्रांजेक्शन हो चुके हैं। एनपीसीआई इसमें 4 बैंकों को और बढ़ाने जा रहा है।
एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी एपी होता ने कहा कि हमारे क्रेडिट कार्ड शीघ्र ही जारी किये जाएंगे, ये रूपे क्रेडिट कार्ड होंगे।
एनपीसीआई के चेयरमैन एम बालचंद्रन ने कहा कि हम टैप एंड गो कार्ड पेश करेंगे जिसका उपयोग कोच्चि मेटो में हो सकेगा। 
पीएम नरेंद्र मोदी 17 जून को मेट्रो परियोजना की शुरूआत करेंगे। इसके साथ ही बेंगलुरु मेट्रो टांसपोर्ट कारपोरेशन के लिये भी इस प्रकार का कार्ड भी 17 जून को जारी होगा।
बालचंद्रन ने कहा कि एक महीने में एनपीसीआई अपने क्रेडिट कार्ड को पूरे देश में लांच कर देगा। इसके लिए ज्यादातर सरकारी बैंक राजी हैं। फिलहाल एनपीसीआई ने रूपे डेबिट कार्ड लांच किया हुआ है।
एनपीसीआई ने अप्रैल 2012 में रूपे डेबिट कार्ड पेश किया था। उन्होंने कहा कि हम रूपे कार्ड का क्रेडिट कार्ड संस्करण पेश करने के लिये पूरी तरह तैयार हैं।

No comments:

Post a Comment