menubar

breaking news

Thursday, June 8, 2017

जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वच्छता प्रबन्धन पखवाड़ा हेतु बैठक संपन्न

Displaying 2.JPGजौनपुर। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र के निर्देशानुसार आज कलेक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह में माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन पखवाड़ा 28 मई से 15 जून के अर्न्तगत आदर्श विद्दालय के प्रधानाध्यापक/अध्यापिका के साथ एक बैठक सम्पन्न हुयी। जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि मीना मंच के माध्यम से सभी विद्दालयो में छात्राओं को माहवारी स्वच्छता, प्रबन्धन के बारें में जानकारी दी जा रही है।
सभी अध्यापिकाओं से अपेक्षा है कि इसके बारे में छात्राओं को जागरूक करे। सफाई कर्मचारियों से विद्दालयो के शौचालय को स्वच्छ रखने के निर्देश दिया। मीना मंच की बैठक में किशोरियों को माहवारी स्वच्छता के प्रबन्धन के सम्बन्ध में किशोरावस्था में शरीर में होने वाले बदलाव, माहवारी क्या है और क्यों होती है, माहवारी का स्वच्छता पूर्वक प्रबन्धन कैसे किया जाना चाहिए, माहवारी से जुड़े मिथक एवं उनके सत्य, माहवारी के दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना आदि के बारे में जानकारी दे।
Displaying 1.JPGयूनीसेफ से नीलम दुबे ने बताया कि किशोरियों को स्वच्छता प्रबन्धन की जानकारी देने एवं माहवारी में स्वच्छ कपड़ा का प्रयोग करना चाहिए, साबुन से धुलकर धूप में सुखाकर कपडे़ का प्रयोग करना चाहिए। सेनेटरी नैपकिन का वितरण विद्दालयो एवं स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। उपमुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके यादव ने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किये जा रहे सहयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जयप्रकाश गुप्ता ने चलचित्र के माध्यम से जानकारी दी। सोनाली जाना यूनिसेफ एवं जिला समन्वयक बालिका शिक्षा शोभा तिवारी ने माहवारी प्रबन्धन के बारे में जानकारी दिया। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं 216 अभिनव विद्दालय के शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का सफल संचालन आदर्श प्रधानाध्यापक केशव सिंह ने कहा कि सबकी ऑखो में ख्वाब रखना है आंधियों का जवाब रखना है झोपडी़ में भी जिन्दगी महके रोटियों पर गुलाब रखना है। बदलते लम्हे उन्ही को सलाम करते है जो एक हयात के लिए सदियों का काम करते है।

No comments:

Post a Comment