menubar

breaking news

Tuesday, June 13, 2017

संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से होगा शुरू

12 जुलाई से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र (फाइल फोटो)नई दिल्ली। संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरू होगा। बजट सत्र की तरह ही इस बार का मानसून सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है। मौजूदा सत्र में संसद को चलाना सरकार के लिए आसान नहीं होगा।
सूत्रों की माने तो मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में चले किसान आंदोलन और कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर संसद में विपक्षी दल सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। मध्य प्रदेश में 6 किसानों के मारे जाने के बाद विपक्ष इस मुद्दे को राष्ट्रीय स्तर पर उठाने की रणनीति बनाने में लगा हुआ है।
कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी देश भर के किसानों की कर्ज माफी का मुद्दा उठाते रहे हैं। हालांकि सरकार ने साफ कर दिया है देश भर के किसानों की कर्ज माफी करने की उसकी कोई योजना नहीं है। वित्त मंत्री कह चुके हैं अगर कोई राज्य किसानों का कर्ज माफ करना चाहता है, तो उसे यह अपने खर्च पर करना होगा।
विपक्ष कश्मीर की खराब स्थिति के लिए जम्मू-कश्मीर की पीडीपी-बीजेपी सरकार के साथ मोदी सरकार की विफल पाकिस्तान नीति को जिम्मेदार बताता रहा है।
पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है कि संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरु होकर 11 अगस्त तक चलेगा। हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता वाली समिति 20 जून की बैठक के बाद लेगी।
माना जा रहा है कि इस बार संसद का मानसून सत्र पहले के मुकाबले जल्दी बुलाया जाएगा क्योंकि इस साल राष्ट्रपति का चुनाव होना है और सभी सांसदों की भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। पिछले साल मानसून सत्र की शुरुआत 18 जुलाई को हुई थी।

No comments:

Post a Comment