menubar

breaking news

Friday, May 26, 2017

डीएम के निर्देशानुसार किया गया गोदाम की जाँच


जौनपुर। जनपद के जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्रा के निर्देशानुसार जिला पुर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने गुरूवार को 12.05 बजे मीरपुर नगर पालिका परिषद, में स्थित विपणन केन्द्र-न0प0प0, न0पं0 जफराबाद, वि0ख0-करंजाकला, धर्मापुर, सिरकोनी की जॉच अरूण कुमार, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मुख्यालय, रत्नेश कुमार, पूर्ति निरीक्षक धर्मापुर/बक्शा के साथ की गयी। विवरण निम्नवत हैं, मौके पर जॉच के समय पाया गया कि उपरोक्त 4 गोदाम एक ही परिसर में अवस्थित है और न0प0प0 जौनपुर/नं0प0 जफराबाद के उचितदर विक्रेताओं को खाद्यान्न की निकासी एक गोदाम से होती है तथा अन्य तीन गोदामों से क्रमशः वि0ख0-करंजाकला, धर्मापुर व सिरकोनी के उचितदर विक्रेताओं को खाद्यान्न की निकासी की जाती है। वि0ख0-करंजाकला व सिरकोनी के विपणन केन्द्र प्रभारी उपस्थित पाये गये, जबकि नगर व धर्मापुर विपणन केन्द्र पर विपणन सहायकों के द्वारा खाद्यान्न निकासी का कार्य किया जा रहा था। मौके पर प्रत्येक गोदामों से 5-5 गेहूॅ व चावल की बोरियों का वजन कराया गया, जो लगभग 50-50 किलोग्राम वजन पाया गया। उपस्थित विक्रेताओं द्वारा शिकायत की गयी कि गोदाम से खाद्यान्न की निकासी तौल कर नही दी जाती, बल्कि औसत के आधार पर निकासी दी जाती है। निकासी किये जा रहे उचितदर विक्रेताओं द्वारा जमा किया गया प्रमाण पत्रों की जॉच की गयी और पाया गया कि प्रमाण-पत्र उचितदर विक्रेतावार अनुरक्षित नहीं किया जाता है। जांच करने पर कतिपय प्रमाण-पत्रों में  ग्रामसभा के प्रशासनिक समिति के सदस्यों का हस्ताक्षर नही पाया गया जो आपत्तिजनक है। 
उक्त सभी गोदामों में खाद्यान्न बोरियों का रख-रखाव छल्लीवार पाया गया। प्रत्येक गोदाम में काँटा रखा हुआ पाया गया जो बाट-माप विभाग से प्रमाणित था। 
    उपरोक्त जॉच क्रम में मौके पर उपस्थित क्षेत्रीय विपणन अधिकारी/विपणन निरीक्षक/विपणन सहायको को निर्देशित किया गया कि उचितदर विक्रेताओं से वितरण प्रमाण-पत्र, जो पूर्ण रूप से सत्यापित हो प्राप्त करते हुये खाद्यान्न का वजन कराकर निकासी देना सुनिश्चित करेगें तथा उचितदर विक्रेतावार वितरण प्रमाण-पत्रों की पत्रावली बनाना सुनिश्चित करेगें। समस्त पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया जाता है कि उचितदर विक्रेताओं के वितरण प्रमाण-पत्र की जॉच कर यह सुनिश्चित करें कि उसपर सम्बन्धित ग्रामप्रधान, क्षेत्रीय लेखपाल, ग्रा0प0अधिकारी/ग्रा0वि0अधिकारी, तथा ग्रामसभा के प्रशासनिक समिति के सदस्यों द्वारा खाद्यान्न वितरण को प्रमाणित किया गया है व बिक्री रजिस्टर की छायाप्रति तथा प्रारूप आपूर्ति कार्यालय में जमा कर दिया गया हैं तदोपरान्त ही वितरण प्रमाण पत्र को प्रतिहस्ताक्षरित करना सुनिश्चित करेगें। 


No comments:

Post a Comment