menubar

breaking news

Wednesday, May 10, 2017

दिल्ली मेट्रो के किराए में आज से हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के किराए में आज से बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली मेट्रो ने इसकी घोषणा सोमवार को ही कर दी थी। इसके बाद अब दिल्ली मेट्रो के किराए में न्यूनतम 10 रुपये कर दिया गया है जबकि अधिकतम किराया 50 रुपये होगा।
सूत्रों की मानें तो दिल्ली मेट्रो ने किराए में 2 रुपये के हिसाब से बढ़ोतरी की है। किराए बढ़ोतरी को 6 श्रेणियों में रखा गया है। जिसमें अब 2 किमी तक के लिए मेट्रो में 10 रुपये किराया लगेगा। 2-5 किमी तक के सफर के लिए 15 रुपये चुकाने होंगे। 5-12 किमी तक के लिए 20 रुपये किराया रखा गया है। 12-21 किमी तक के लिए मेट्रो का किराया 30 रुपये होगा। 21-32 किमी तक के सफर के लिए 40 रुपये चुकाने होंगे। तो 32 किमी से ज़्यादा के सफर के लिए यात्रियों से 50 रुपये वसूले जाएंगे। 
हालांकि इसमें थोड़ा आराम स्मार्ट कार्ड से सफर करने वाले नौकरीपेशा जो सुबह 6-8 बजे के बीच सफर करते हैं उनके लिए 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट दोपहर 12-5 बजे और रात 9 बजे के बाद भी मिलेगी।
बता दें कि इससे पहले डीएमआरसी ने किराए में बढ़ोतरी का ऐलान 8 मई को किया था। डीएमआरसी ने रविवार और राष्ट्रीय अवकाश मसलन 26 जनवरी, 15 अगस्त और दो अक्टूबर के मौके पर हर किराए श्रेणी में 10 रूपए की छूट देने की भी बात कही है।
किराए बढ़ोतरी के बारे में डीएमआरसी का कहना है कि दिल्ली मेट्रो का किराया सात साल बाद बढ़ाया गया है। बिजली दरों में वृद्धि, श्रमशक्ति भार एवं रखरखाव के खर्चों में बढ़ोतरी के चलते यह कदम उठाया गया है।
बता दें कि इससे पहले साल 2009 में दिल्ली मेट्रों ने किराया बढ़ाया था।

No comments:

Post a Comment