menubar

breaking news

Wednesday, April 19, 2017

डीएम की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन संपन्न

VPITSजौनपुर। जिलाधिकारी डा0 बलकार सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम ओंकर सिंह ने बताया कि जिले में कुल 55 खेत तालाब का निर्माण का लक्ष्य दिया गया है इसकी चयन प्रक्रिया हो चुकी है इसकी साइज 22×20×3 मी0 में आकार का है इसकी कुल लागत 105000 है इससे 50 प्रतिशत किसान द्वारा वहन किया जायेगा एवं शेष 50 प्रतिशत यानि 52500 की धनराशि डी.बी.टी. के माध्यम से भेजी जायेगी। धनराशि अभी प्राप्त नही है धनराशि प्राप्त होते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। 
उपनिदेशक कृषि अशोक उपाध्याय ने बताया कि जिले में 85125 किसानो का मृदा परीक्षण कराया गया है जिसमें आज पॉच किसानों रामआसरे, लालमनि, रामलौटन, फौजदार, छितनु को मृदा स्वास्थ्य कार्ड रिपोर्ट दिया गया। अधि.अभि. नलकूप चन्द्रशेखर सिंह आजाद ने बताया कि जिले में कुल 531 नलकूप चालू हालत में है 9 यान्त्रिक दोष तथा 7 विद्युत दोष से खराब है। अधि.अभि. सिचाई एसके सिंह ने बताया कि जिले के सभी तालाबो को 15 मई तक नहरों से भरा जायेगा। मनरेगा के तहत 500 तालाबों की खुदाई कराकर इस वर्ष भी जल से भरा जायेगा। जिले में 55 हजार मिट्रिक टन का लक्ष्य गेहॅू खरीद के लिए रखा गया है जिसमें 101 क्रय केन्द्रों द्वारा 12943 कुन्तल गेहॅू 1625 रु0 की दर से खरीदा गया है। ई. पेमेंट के माध्यम से किसानों के खाते में राशि भेजी जा रही है। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि जिले में किसानों के आलू भण्डारन करने की व्यवस्था शाहगंज एवं जगदीशपुर में किया गया है। जिला कृषि अधिकारी अमित चौबे ने बताया कि जिले में रासायनिक खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जिला गन्ना अधिकारी हुदा सिद्दीकी ने बताया कि 9 करोड 23 लाख 85 हजार का भुगतान गन्ना किसानों का किया गया है शेष 81.63 करोड़ का भुगतान तीन दिन के भीतर कर दिया जायेगा। मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. विरेन्द्र सिंह ने बताया कि खुरपका, मुहपका पशुओं के रोगो के लिए 890674 का टीकाकरण कराया जा चुका है। पशुओं की बिमारी के लिए एपीएल के लिए 25 प्रतिशत जमा करना एवं बीपीएल परिवारों के लिए 10 प्रतिशत जमा कर जीवन बीमा करा सकते है। उपनिदेशक कृषि अशोक उपाध्याय ने बताया कि 2 करोड़ किसानों का फसल बीमा योजना कराया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 खरीफ बैंकों से क्षत्रिपूर्ति टीबीटी के माध्यम से भेजा गया है। नावार्ड प्रबन्धक आशीष तिवारी ने बताया कि किसान भाई अपने के.सी.सी. का नवीनीकरण अवश्य करालें। कृषि विज्ञान केन्द्र वैज्ञानिक डा0 सुरेश कन्नौजिया ने किसानों के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाओं के बारे में बताया। 
जिलाधिकारी डा0 बलकार सिंह ने शासन के निर्देशानुसार किसानो के लिए अपने विभागीय योजनाओं का लाभ शतप्रतिशत पहुंचाने का निर्देश दिया। इस अवसर पर खरीफ 2017 में कृषि निवेश की व्यवस्था, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, खरीफ/रबी फसलों का स्केल आफ फाइनेन्स, गेहॅू क्रय केन्द्रों की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment