menubar

breaking news

Saturday, April 22, 2017

गोपाल रत्न एवं कामधेनु पुरस्कार हेतु नामांकन के लिए करें आवेदन

vijay newजौनपुर। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार प्रस्तावित गोपाल रत्न एवं कामधेनु पुरस्कार हेतु नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है ये पुरस्कार प्रगतिशील पशुपालकों/ संस्थाओं/गोशालाओं आदि द्वारा भारतीय नस्ल के पशुओं के पालन पोषण को बढ़ावा देने हेतु भारत सरकार द्वारा ’’राष्ट्रीय गोकुल मिशन’’ योजना के अन्तर्गत स्थापित किए गये है। इसके लिए पात्रता गोपाल रत्न उन व्यक्तिगत पशुपालकों के लिए है जो पशुपालक भारत सरकार द्वारा चिन्हित भारतीय नस्ल की गायों की 40 नस्लों एवं भैंसों की 13 भारतीय नस्लों में से कोई भी नस्ल का पशुपालता हो तथा दुग्ध उत्पादक्त को बढ़ाने भारतीय नस्ल के पशुओं की उत्पादकता एवं भारतीय नस्ल को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान कर रहा हो। 
कामधेनु पुरस्कार - उन ब्रीडर सोसाइटी/ ट्रस्ट/एनजीओ/ गोशालों एवं संस्थागत फार्मों के लिए है जो पशुपालक भारत सरकार द्वारा चिन्हित भारतीय नस्ल की गायों की 40 नस्लों एवं भैंसों की 13 भारतीय नस्लों में से कोई भी नस्ल का पशुपालता हो तथा दुग्ध उत्पादक्ता को बढ़ाने, भारतीय नस्ल के पशुओं की उत्पादकता एवं भारतीय नस्ल को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान कर रहा हो। 
नामांकन की विधि- गोपाल रत्न एवं कामधेनु पुरस्कार के नामांकन के लिए प्रगतिशील पशुपालकों/ संस्थाओं/गोशालाओं को अपने क्षेत्र के पशु चिकित्साधिकारी से संपर्क कर क्रमशः प्रारुप 2 व प्रारुप 4 में पूर्ण सूचनों के साथ ग्राम पंचायत पशु चिकित्साधिकारी के सत्यापन के बाद मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को प्रस्तुत करेगा जिसे सत्यापन के पश्चात् राज्य नामांकन समिति को भेजा जायेगा। अंतिम तिथि समस्त औपचारिकताओं के साथ नामांकन की अंतिम तिथि 26 अप्रैल 2017 है। प्रारुप 2 व प्रारुप 4 समस्त पशु चिकित्सालयों पर उपलब्ध है। पुरस्कार वितरण की तिथि विश्व दुग्ध दिवस 1 जून को स्थान भारत सरकार  द्वारा निर्धारित किया जायेगा। पुरस्कार के क्षेत्र पर्वतीय एवं उत्तर पूर्व, उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम। पुस्कार की धनराशि प्रत्येक क्षेत्र से गोपाल रत्न एवं कामधेनु पुरस्कार के अंतर्गत प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिये जायेंगे जिसमें प्रशस्ति पत्र के साथ क्रमशः रु0 5,00,000, 3,00,000 व 1,00,000 दिया जायेगा।

No comments:

Post a Comment