menubar

breaking news

Sunday, April 23, 2017

ट्रेन में यात्रा करने से संबंधित सभी सवालों के जवाब अब मिलेंगे 'हिंदरेल' मेगा ऐप से, पढ़ें पूरी खबर !

नई दिल्ली। केंद्र सरकार जून में रेल यात्रियों को 'हिंदरेल' मेगा ऐप का तोहफा देना जा रहा है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 'हिंदरेल' एक ऐसा ऐप है, जिससे आपको ट्रेन में यात्रा करने से संबंधित सभी सवालों के सभी जवाब मिल सकेंगे। मेगा आवेदन के माध्यम से जवाब दिया जाएगा, जो मौजूदा रेलवे के अधिकांश एप्स को शामिल करेगा।
'हिंद रेल' भारतीय रेल द्वारा एक्टिव किया जाएगा, इससे आपको सभी जानकारियां कुछ ही सेकंड में प्राप्त हो सकेंगी। इसमें ट्रेन का टिकट, ट्रेन के आने का समय, इसमें होने वाली देरी, टिकट कैंसिलेशन, प्लेटफॉर्म नंबर, टिकट का स्टेट्स ट्रेन के स्टेशन और स्थान की उपलब्धता के बारे में आसानी से जानकारी मुहैया हो सकेगी।
इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई कैटरिंग और यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकता है।
रेलवे ये सारी सुविधाएं सेवा प्रदाताओं के साथ राजस्व साझाकरण मॉडल के तौर पर उपलब्ध कराएगा। रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद ने स्वीकार किया कि ट्रेनों के लेट होने से जुड़ी सटीक जानकारियां देने में समस्याएं हैं, लेकिन अब नया ऐप इन मुद्दों का निपटारा कर सकेगा।
उन्होंने कहा कि नया ऐप जून में लॉन्च किया जाएगा जो न सिर्फ सूचनाएं देगा लेकिन इसके जरिए ट्रेनों पर भी निगाह रखी जा सकेगी।
जून में पड़ने वाले गर्मियों के अवकाश में ट्रेन में यात्रा करने वालों और ट्रेन संबंधित जानकारी पाने के लिए कई बार दिक्कतों का समाना करना पड़ता है। ऐसे में रेल विभाग का हिंद रेल' ऐप लाना बेहद शानदार पहल है।

No comments:

Post a Comment