menubar

breaking news

Tuesday, April 18, 2017

विजय माल्या लंदन में हुए गिरफ्तार, जल्द ही लाये जाएंगे भारत

Image result for images of vijay mallyaनई दिल्ली। शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार किया गया है। माल्या की गिरफ्तारी के बाद भारत में उनके प्रत्यर्पण की राह आसान हो गई है। उन्हें अब लंदन के वेस्ट मिनिस्टर मैजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया जाएगा।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विजय माल्या को भारत वापस लाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लेटर रोगेटरी के जरिए गैर जमानती वारंट जारी करने की योजना बना रही थी। इससे पहले माल्या को भारत वापस लाने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने नई दिल्ली में ब्रिटेन के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी।
इस बूैठक में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय, सीबीआई, गृह मंत्रालय और इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी शामिल हुए थे।
20 और 21 फरवरी को दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में दोनों पक्षों की ओर से इन मामलों में कानूनी प्रक्रिया की जानकारी दी गई थी। इसके बाद माल्या के भारत प्रत्यर्पण की राह आसान हो गई थी। पहले देश के कई न्यायालयों के अलावा सीबीआई व प्रवर्तन निदेशालय में भी माल्या के खिलाफ मामला चल रहा है।
शराब कारोबारी विजय माल्या ने 9,000 करोड़ रुपये को चुकाए जाने के मामले में बैंकों के साथ बातचीत करने का प्रस्ताव भी दिया था, लेकिन बैंको ने उसे मानने से इनकार कर दिया था।
देश छोड़कर भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा था, 'मैं चाहता हूं कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट हस्तक्षेप करे और मुझे बैंकों के साथ बातचीत कर इस मसले को सुलझान का मौका दे।'
माल्या का यह ऑफर वैसे समय में सामने आया था जब कर्ज वसूली प्राधिकरण बैंकों को उनके कर्ज वसूली के लिए माल्या की संपत्ति को जब्त किए जाने का आदेश दे चुका है।
माल्या पर देश के 17 बैंकों का करीब 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। माल्या से कर्ज की वसूली के लिए एसबीआई के नेतृत्व में बैंकों के समूह ने  मुंबई में उनके किंगफिशर विला की नीलामी की है।

No comments:

Post a Comment