menubar

breaking news

Monday, April 17, 2017

रेलमंत्री ने विस्टाडोम कोच का किया अनावरण, अब रेल यात्रियों को हवाई यात्रा का होगा अहसास, पढ़ें पूरी खबर

Railway makes airplanes like Vistadome coach, see pictures
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को 21वीं सदी की सुख सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है। रेलवे के इस कदम से न केवल यात्रियों को हवाई यात्रा का अहसास होगा बल्कि भारतीय ट्रेनें विश्वस्तर की बन सकेंगी।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने ओडिशा के भुवनेश्वर से रविवार को विशेष रुप से डिजाइन किए गए विस्टाडोम कोच का अनावरण किया। यह कोच विशाखापट्टनम-किरांदूल पैसेंजर ट्रेन में लगाया गया है। इस कोच को बनाने के पीछे रेलवे का एक खास मकसद है। असल में यह ट्रेन अराकू घाटी से होकर गुजरती है। रेलवे ने यात्रियों को प्रकृति की नैसर्गिक खूबसूरती दिखाने के लिए ये विशेष रुप डिजाइन किए गए माडर्न कोच बनवाए हैं। 
Railway makes airplanes like Vistadome coach, see pictures
इसमें ऐसी कई ऐसी खासियत है जिससे यात्रियों को इस बेइतंहा खूबसूरत घाटी को निहारने का मौका मिलेगा। इन एसी कोच की सबसे बड़ी खूबी बड़े-बड़े पारदर्शी शीशे हैं। इन शोशों के कारण यात्री अपनी करीब 128 किमी यात्रा के दौरान प्रकृति को निहार सकेंगे। ये अपनी तरह के पहले कोच हैं। एक कोच बनाने में रेलवे का करीब तीन करोड 38 लाख रुपये खर्च आया है। प्रत्येक कोच में 40 सीटें हैं जिन्हें चारों तरफ घुमाया जा सकता है ताकि यात्री प्राकृतिक सौंदर्य का पूरा मजा ले सकें। यहीं नहीं कोच की छत भी शीशे की बनी है। प्रत्येक कोच में एलईडी लाइट लगी हैं। यात्रियों को त्वरित सूचना देने के लिए जीपीसी आधारित सूचना प्रणाली भी लगी है।

No comments:

Post a Comment