menubar

breaking news

Sunday, April 16, 2017

तीन तलाक का बेवजह दुरुपयोग करने वाले का किया जाएगा सामाजिक बहिष्कार

Image result for images of teen talaqनई दिल्ली। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने तीन तलाक के मुद्दे पर कहा है कि इस पर लोगों की गलतफहमी बनी हुई है, ऐसे में बोर्ड इस पर एक कोड ऑफ कंडक्ट का मसौदा तैयार करेगा, साथ ही जो भी मुस्लिम तीन तलाक का बेवजह दुरुपयोग करेंगे उनका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा।
ओडिशा में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि तीन तलाक से मुस्लिम महिलाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हमें जिला स्तर पर इस समस्या को सुलझाने के  लिए काम करना चाहिए।
वहीं पीड़ित महिलाएं लगातार विरोध कर केंद्र सरकार से इस प्रथा को खत्म करवाने की अपील कर रही हैं। बैठक में इन दोनों ही चर्चित मुद्दों पर गहन विचार विमर्श किया गया। पिछले साल दिसंबर में इलाहाबाद कोर्ट ने तीन तलाक के मुद्दे पर कहा था कि यह मुस्लिम महिलाओं के साथ क्रूरता है और इससे उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन होता है।
मालूम हो कि तीन तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने 30 मार्च को सुनवाई के दौरान एक बड़ा फैसला लेते हुए तीन तलाक और तलाक के बाद मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के मामले सुनने के लिए संविधान पीठ का गठन किया था। यह पीठ 11 मई से इस मामले पर सुनवाई करेगी। हांलाकि बोर्ड इस सुनवाई के विरोध में है। बोर्ड ने कहा है कि तीन तलाक का उल्लेख पवित्र कुरान में है जिसको सुनवाई के बाद बदला नहीं जा सकता।पर्सनल ला बोर्ड ने मुख्य रूप से अपने वर्चस्व और प्रासंगिकता को बनाए रखने को लेकर भी लंबी चर्चा की। नदवा कॉलेज में हुई इस बैठक में सोशल मीडिया से जुड़कर शरीयत की सही तस्वीर लोगों तक पहुंचाने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

No comments:

Post a Comment