menubar

breaking news

Sunday, April 16, 2017

'ऑपरेशन क्लीनमनी' के तहत आयकर विभाग 60 हज़ार लोगों को भेजेगा नोटिस

नई दिल्ली। 'ऑपरेशन क्लीनमनी' के तहत कालेधन का पता लगाने में जुटे इनकम टैक्स विभाग ने इसका दूसरा चरण शुरु कर दिया है। दूसरे चरण के तहत आयकर विभाग करीब 60 हज़ार लोगों को नोटिस भेजने की तैयारी कर रही है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह नोटिस उन लोगों को भेजे जाएंगे जिनके द्वारा नोटबंदी के दौरान जमा की गई रकम जांच के दायरे में थी। आयकर विभाग की कोशिश नोटबंदी के बाद जमा हुए रकम की पड़ताल करने की है और कर चोरी करने वालों के खिलाफ कदम उठाने की है।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कहा है कि आयकर विभाग दूसरे चरण की कार्यवाही की शुरुआत करने जा रहा है। जिसके तहत नोटबंदी के बाद लोगों के पास जमा कालेधन का पता लगाना होगा। साथ ही 60,000 लोगों को नोटिस भी भेजा जाएगा। इसके तहत बैंकों में बड़ी रकम जमा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जो लोग आय के स्रोत की सही जानकारी नहीं दे पाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।
आयकर विभाग गलत जानकारी देने, रिटर्न फाइल नहीं करने, नोटिस का जवाब नहीं देने वाले और टैक्स जमा नहीं करने वालों की जांच कर रहा है।
बता दें कि आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद 31 जनवरी 2017 को 'ऑपरेशन क्लीन मनी' लॉन्च किया गया था। आयकर विभाग इससे पहले भी इसी ऑपरेशन के तहत 17.92 लाख लोगों को ऑनलाइन नोटिस भेजा गया था जिसमें से 9.46 लाख लोगों ने विभाग के प्रश्नों का जवाब दिया।

No comments:

Post a Comment