menubar

breaking news

Sunday, April 16, 2017

छात्राओं के लिए आईआईटी में बढ़ेगी 20 फीसदी सीटें

VPITSनई दिल्ली। आईआईटी की कक्षा में छात्र और छात्राओं की संख्या को संतुलित करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक महत्वपूर्ण कार्य करने जा रहा है। आईआईटी में छात्राओं के लिए सीट का कोटा 20 फीसदी बढ़ाया जा रहा है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह निर्णय ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) की बैठक में लिया गया है। इस निर्णय को पूरी तरह लागू करने में 3 साल लगेंगे। साल 2018 में लड़कियों के लिए 14 फीसदी सीटें बढ़ाई जाएंगी, साल 2019 में 17 फीसदी और साल 2020 में 20 फीसदी सीटें बढ़ाई जाएंगी।
सूत्रों की माने तो 20 फीसदी सुपरन्यूमेररी कोटा सिर्फ तभी लागू होगा जब एडमिशन में छात्राओं का अनुपात बहुत ज्यादा कम होगा। इन अतिरिक्त सीटों पर एडमिशन के दौरान कट ऑफ कम ही रखने की कोशिश की जाएगी। आईआईटी में एडमिशन लेने वाली छात्राओं की संख्या को सुधारने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।
ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी इस बारे में विचार कर रही है कि आईआईटी और एनआईटी की काउंसलिंग एक साथ की जाए। इस साल काउंसलिंग के कुल 7 राउंड होंगे। जो स्टूडेंट काउंसलिंग के चार राउंड बाद भी अपनी पसंद का कोर्स नहीं चुनेंगे, उनकी एडमिशन फीस का 50 प्रतिशत हिस्सा जब्त हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment