menubar

breaking news

Monday, April 17, 2017

2.08 करोड़ बच्चों को दिया जाएगा फ्री में यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें

लखनऊ। चुनावी वादा पूरा करने के लिए योगी सरकार इंटर तक के 2.08 करोड़ बच्चों को फुल यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें देगी। सरकार ने दो जोड़ी पैंट-शर्ट के साथ स्वेटर, जूते और मोजे दिए जाने का भी प्लान तैयार किया है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग ने यह प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। दोनों विभागों के प्रस्ताव के अनुसार सिर्फ सरकारी और एडेड स्कूलों के बच्चों को ही यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें देने की तैयारी है, इस पर लगभग 1440 करोड़ रुपये खर्च आएगा।
बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया था कि इंटर तक सभी बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म, जूते, स्वेटर, किताबें और बस्ता उपलब्ध करवाएगी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत आठवीं कक्षा तक सरकारी स्कूलों में सर्व शिक्षा अभियान के तहत दो जोड़ी पैंट-शर्ट, किताबें और बस्ता पहले से मिलता है। ऐसे में सरकार को स्वेटर, जूते और मोजे अपने स्तर से देने होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए ही 540 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है। वहीं, नौवीं से 12वीं तक के बच्चों को यूनिफॉर्म और किताबों का कोई प्रावधान नहीं है। उनकी यूनिफॉर्म से लेकर कॉपी-किताब और जूते-मोजे तक का खर्च प्रदेश सरकार को उठाना होगा। अब अगले सत्र में सरकार को इसके लिए बजट का प्रावधान करना होगा।
सीएम का मानना है कि इस योजना से सरकारी विद्यालयों का माहौल बेहतर बनेगा। बिना किसी भ्रष्टाचार के बच्चों को यूनिफॉर्म और किताबें मिलेंगी तो गरीब अभिभावक भी बच्चों को पढ़ा सकेंगे।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के बच्चों को दो जोड़ी पैंट-शर्ट, एक स्वेटर, एक जोड़ी जूता, दो जोड़ी मोजे, किताबें और बस्ता मिलेगा। 38 लाख बच्चों को यह लाभ मिलेगा, जिसमें कुल खर्च 900 करोड़ रुपये आएगा। साथ ही कक्षा 1 से 8 तक, एक स्वेटर, एक जोड़ी जूता और दो जोड़ी मोजे दिए जाएंगे, 1.70 करोड़ बच्चों को यह लाभ मिलेगा, इसमें कुल 540करोड़ खर्च आएगा। 

No comments:

Post a Comment