menubar

breaking news

Wednesday, March 15, 2017

अब भारतीय रेल कराएगी आपको विदेश यात्रा

Image result for images of trainvaनई दिल्ली। भारतीय रेल से देश में यात्रा करने के साथ-साथ जल्द ही आप विदेश यात्रा भी आनंद ले सकेंगे। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने व्यापार को बढ़ावा देने और क्षेत्र से गरीबी को खत्म करने के लिए पड़ोसी देशों के साथ रेल सेवा शुरू करने का समर्थन किया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसारं रेलमंत्री ने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पड़ोसी देशों के साथ सीधे संपर्क बढ़ाने पर जोर देते हुए काठमांडू से दिल्ली और कोलकाता के लिए रेल नेटवर्क की वकालत की। अंतरमहाद्वीपीय रेल संपर्क के वैश्विक मंच का उद्घाटन करते हुए प्रभु ने कहा कि एशिया विश्व का अगला भावी विकास केंद्र बनने जा रहा है।
एक बड़ा उपमहाद्वीप होने के कारण यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि कैसे एशिया के सभी देश क्षेत्र के विकास में अपना योगदान देते हैं। रेल मंत्रालय के सहयोग से एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक आयोग (ईएससीएपी) ने इसका आयोजन किया था। इस मंच का मुख्य उद्देश्य दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम एशिया में प्रस्तावित रेल संपर्क को आगे बढ़ाना था।
एशिया-प्रशांत क्षेत्र के आर्थिक विकास और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पड़ोसी देशों के साथ भारतीय रेलवे ने ढाका से इंस्तांबुल वाया बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान और तुर्की के बीच ट्रांस कंटेनर माल गाड़ी चलाने पर वचार किया। 

No comments:

Post a Comment