menubar

breaking news

Wednesday, March 15, 2017

टाटा केमिकल्स के हल्दिया प्लांट को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बंद करने का दिया आदेश

मुंबई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने टाटा केमिकल्स को पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले में स्थित हल्दिया प्लांट को लिक्विड एफ्लुएंट डिस्चार्ज के निर्धारित मानक के कथित गैरअनुपालन के लिए बंद करने का आदेश दिया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी ने बंबई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय रिपोर्ट में कहा कि कंपनी को सीपीसीबी की तरफ से 11 मार्च को एक नोटिस मिला, जिसमें कंपनी को पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 5 के तहत हल्दिया संयंत्र को बंद करने का आदेश दिया गया क्योंकि वह लिक्विड एफ्लुएंट डिस्चार्ज के निर्धारित मानक का पालन करने में कथित रूप से नाकाम रही है।
सीपीसीबी ने यह आदेश नौ जनवरी, 2017 को लिए गए नमूने के विश्लेषण के आधार पर दिया है। कंपनी ने इस आदेश को रद्द करने के लिए सीपीसीबी को एक लिखित प्रतिवेदन दिया है।
इसमें कहा गया कि कंपनी ने अपने प्रतिवेदन में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा अनुमोदित प्रयोगशाला द्वारा उसी दिन तैयार किए गए समानांतर नमूनों पर रिपोर्ट निर्धारित मानदंडों के अनुपालन की पुष्टि करने के लिए जमा कर दी है।
सूत्रों की मानें तो कंपनी ने पहले कहा था कि हल्दिया संयंत्र 21 फरवरी से 15 अप्रैल तक बंद रहेगा। इस दौरान 'अमोनिया पाइपलाइन परियोजना से इसे जोड़ा जाएगा और चालू किया जाएगा' तथा सालाना रखरखाव और मरम्मत का काम किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment